फ़ॉलोअर

मंगलवार, 21 सितंबर 2010

chhatisgarh jail

रायपुर । छत्तीसगढ में कैदियों की जेलों में बंद बनने के भोजन के लिए खर्च को कम करने के लिए अब नागरिक आपूर्ति निगम से अनाज लिया जाएगा | । सरकारी सूत्रों ने सोमवार यह जानकारी दी |
उन्होंने कहा कि जेलों में जेलों से छत्तीसगढ में चावल और गेहूं को अब राज्य नागरिक आपूर्ति निगम जाएंगे । निगम द्वारा की जेलों में ए. पी. एल. की श्रेणी के चावल और गेहूं की आपूर्ति में होगा ।
अधिकारियों ने कहा कि नागरिक आपूर्ति खाद्य निगम को उठा रही बंदियों की जेलों में बंद खाद्य मद व्यय की 25 से 30 प्रतिशत तक कमी आयी है । निविदा प्रक्रिया पहले ही पूरी कर आदि का खुले बाजार से राशन खरीदा गया था ।
जेल विभाग के अधिकारियों ने कहा कि बंदियों शक्तियाँ जेल विभाग द्वारा सुविधाओं शासन के मानव अधिकारों की दिशा में संरख्रणका उपबंध करता है । के अनुसार कैदियों के मानक भोजन, वस्त्र और आवास प्रदान करने के साथ ही ध्यान में रखा जा रहे हैं यह है कि भारतीय गुणवत्ता अच्छा है और उनकी खरीद में कम खर्च किया गया । इस दिशा में जेल विभाग को बनाए रखने और गुणवत्ता मानकों में रखते हुए बंदियों के प्रयोग में आने वाले अनाज, दालें, तेल मसालों आदि शामिल हैं । इस प्रकार की खरीद करने का प्रयास कर रहा है जो अच्छी गुणवत्ता के भोजन में कम दरों पर उपलब्ध कराया जा सके कैदी हैं ।
कुल 25 कर रहे हैं जो कि छत्तीसगढ में पांच जेल में केंद्रीय कारागार, 10 जिले और 10 sub-jail जेल में रखा गया । की क्षमता की जेलों में बंद इन चार हजार पांच सौ इन बंदियों की तरह है लेकिन अभी भी 12 हजार कैदियों को बंद कर रहे हैं । छत्तीसगढ राज्य भर में कैदियों के लिए प्रतिदिन लगभग 90 क्विंटल मात्रा में भोजन तैयार किया जाता है और उन्हें खाद्य निश्चित दी गई है । 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें